भारत को मिला ‘खसरा और रूबेला चैंपियन’ पुरस्कार, वाशिंगटन डी. सी. में समारोह

भारत को मिला ‘खसरा और रूबेला चैंपियन’ पुरस्कार, वाशिंगटन डी. सी. में समारोह

यह पुरस्कार 6 मार्च, 2024 को वाशिंगटन डी. सी., यूएसए में अमेरिकन रेड क्रॉस मुख्यालय में प्रदान किया गया।

भारतीय दूतावास के मिशन के उप प्रमुख राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।

भारत को द मीज़ल्स एंड रूबेला पार्टनरशिप द्वारा प्रतिष्ठित ‘मीज़ल्स एंड रूबेला चैंपियन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार पूरे देश में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य पेशेवरों, नीति निर्माताओं और समुदायों के समर्पण को मान्यता देता है।

भारत को द मीज़ल्स एंड रूबेला पार्टनरशिप द्वारा प्रतिष्ठित ‘मीज़ल्स एंड रूबेला चैंपियन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार खसरा और रूबेला रोगों की रोकथाम में भारत के अनुकरणीय प्रयासों को मान्यता देता है।

 

खसरा और रूबेला साझेदारी के बारे में

खसरा और रूबेला साझेदारी में अमेरिकन रेड क्रॉस, बीएमजीएफ, जीएवीआई, यूएस सीडीसी, यूएनएफ, यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ जैसी एजेंसियां शामिल हैं। उनका लक्ष्य वैश्विक खसरे से होने वाली मौतों को कम करना और रूबेला बीमारी को रोकना है।

 

भारत की उपलब्धियाँ

यह पुरस्कार सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और बच्चों में खसरा और रूबेला के प्रसार को रोकने में उत्कृष्ट नेतृत्व का जश्न मनाता है। यह खसरा और रूबेला उन्मूलन कार्यक्रम को क्षेत्रीय नेतृत्व प्रदान करने में भारत की भूमिका को मान्यता देता है।

भारत ने विभिन्न हस्तक्षेपों के माध्यम से खसरा और रूबेला के मामलों को कम करने और इसके प्रकोप को रोकने में उल्लेखनीय प्रगति की है। इसमे शामिल है:

  1. उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में एमआर टीकाकरण अभियान
  2. मजबूत निगरानी प्रणाली और प्रभावी जन-जागरूकता पहल

Exam Related Facts

  1. खसरा और रूबेला वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियाँ (वीपीडी) हैं, और एमआर वैक्सीन 2017 से भारत के सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) का हिस्सा है।
  2. भारत देश से खसरा और रूबेला को खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है।
  3. पिछले 12 महीनों में 50 जिलों में खसरे का कोई मामला नहीं देखा गया है, और 226 जिलों में रूबेला का कोई मामला सामने नहीं आया है।

Leave a Comment