भारत के सेमीकंडक्टर परिवर्तन के लिए चिपआईएन की शुरुआत

भारत के सेमीकंडक्टर परिवर्तन के लिए चिपआईएन की शुरुआत

केरल में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में आयोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, कौशल विकास और उद्यमिता और जल शक्ति के लिए जिम्मेदार केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने वैश्विक सेमीकंडक्टर हब के रूप में भारत की क्षमता को व्यक्त किया। चन्द्रशेखर ने विविध उद्योगों के लिए चिप्स और आईपी डिजाइन करने की अनिवार्यता पर जोर दिया और नवप्रवर्तन अभियान का नेतृत्व करने के लिए त्रिवेन्द्रम और केरल में उद्यमियों के लिए एक रोडमैप की रूपरेखा तैयार की।

अग्रणी सेमीकंडक्टर डिज़ाइन इंफ्रास्ट्रक्चर का लक्ष्य

केंद्र का लक्ष्य समावेशिता और सहयोग को बढ़ावा देते हुए सेमीकंडक्टर समुदाय के लिए चिप डिजाइन बुनियादी ढांचे को आसानी से सुलभ बनाना है।चिपआईएन का लक्ष्य देश भर में चिप डिज़ाइन बुनियादी ढांचे तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना, भारत के सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को सशक्त बनाना है। उन्नत नोड प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, केंद्र नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ छात्रों, शोधकर्ताओं और उद्योग के पेशेवरों को सशक्त बनाना है।

सरकारी समर्थन: सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप, चिपआईएन सेंटर को भारत में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए समर्थन प्राप्त होता है, जो प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर हब बनने के लक्ष्य की ओर ले जाता है।

केंद्रीकृत डिज़ाइन सुविधा: चिपआईएन केंद्र एक केंद्रीकृत केंद्र के रूप में कार्य करता है, जो भारत में सेमीकंडक्टर समुदाय के लिए डिज़ाइन प्रवाह और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता है।

शैक्षिक आउटरीच: 120 शैक्षणिक संस्थानों और 20 स्टार्ट-अप के 10,000 से अधिक छात्रों के साथ जुड़कर, चिपआईएन का लक्ष्य अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन ऑटोमेशन (ईडीए) टूल्स तक पहुंच के माध्यम से सेमीकंडक्टर इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाना है।

विस्तार योजनाएं: विभिन्न शैक्षणिक स्तरों पर 85,000 छात्रों को सशक्त बनाने की योजना के साथ, चिपआईएन सेंटर का लक्ष्य पूरे देश में नवाचार और कौशल विकास की संस्कृति को विकसित करना है।

उद्योग सहयोग: चिपआईएन शिक्षा जगत और स्टार्ट-अप को समर्थन देने, ईडीए टूल और विशेषज्ञता तक पहुंच बढ़ाने के लिए उद्योग जगत के नेताओं के साथ सहयोग करता है।

Exam Related Facts:

यह संपूर्ण चिप डिज़ाइन चक्र को कवर करने वाले अत्याधुनिक उपकरणों को होस्ट करता है, जिसमें फ्रंट-एंड डिज़ाइन, बैक-एंड डिज़ाइन, पीसीबी डिज़ाइन और विश्लेषण, विभिन्न डिज़ाइन प्रकारों को पूरा करना शामिल है।

चिपआईएन सेंटर व्यापक समर्थन प्रदान करता है, डिजाइन निर्माण और पैकेजिंग के लिए सेवाएं प्रदान करता है, एक निर्बाध डिजाइन प्रक्रिया सुनिश्चित करता है।

 

 

Leave a Comment