मौलिक कर्तव्य (अनुच्छेद 51A)

 

मौलिक कर्तव्य (अनुच्छेद 51A)

मौलिक कर्तव्य नैतिक और सामुदायिक दायित्वों का एक समूह है जिसे नागरिकों से समाज और राष्ट्र की भलाई के लिए पूरा करने की उम्मीद की जाती है।

संविधान के भाग IV-A (अनुच्छेद 51A) में पोषित इन कर्तव्यों को 1976 में 42वें संशोधन द्वारा जोड़ा गया था।

11 मौलिक कर्तव्यों को रेखांकित किया गया है।

नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों को स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिशों पर संविधान में जोड़ा गया था  ।

भारतीय संविधान में मौलिक कर्तव्य तत्कालीन यूएसएसआर के संविधान से प्रेरित हैं।

  1. 1950 में अपनी स्थापना के समय, मूल संविधान में मौलिक कर्तव्यों का उल्लेख नहीं था।
  2. स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिशों के बाद 1976 में 42वें संशोधन द्वारा मौलिक कर्तव्यों को संविधान में शामिल किया गया था।
  3. मौलिक कर्तव्य नागरिक व्यवहार को प्रभावित करते हैं और जीवन के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करते हैं।
  4. मौलिक कर्तव्य दो प्रकार के होते हैं: नैतिक और नागरिक कर्तव्य
    1. नैतिक कर्तव्य: स्वतंत्रता संग्राम के महान लक्ष्यों को बनाए रखना
    2. नागरिक कर्तव्य: संविधान, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान का सम्मान
  5. भारतीय संविधान के मौलिक कर्तव्यों को पूर्व सोवियत संघ के संविधान के बाद तैयार किया गया है।
  6. विशेष रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जैसे प्रमुख लोकतांत्रिक देशों के संविधानों में से किसी में भी नागरिकों के दायित्वों या मौलिक कर्तव्यों की सूची शामिल नहीं है।
  7. देशभक्ति को प्रोत्साहित करने और भारत की एकता की रक्षा के लिए मौलिक कर्तव्यों को सभी लोगों की नैतिक जिम्मेदारियों के रूप में माना जाता है।
  8. भारतीय संविधान के भाग IV A का अनुच्छेद 51A मौलिक कर्तव्यों को संबोधित करता है।
  9. आवश्यक मौलिक कर्तव्य हमारे महान संतों, दार्शनिकों, समाज सुधारकों और राजनीतिक नेताओं द्वारा घोषित कुछ महान मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

मौलिक कर्तव्यों की विशेषताएं

  1. उनमें से कुछ नैतिक कर्तव्य हैं जबकि अन्य नागरिक कर्तव्य हैं। उदाहरण के लिए, स्वतंत्रता संग्राम के महान आदर्शों को पोषित करना एक नैतिक उपदेश है जबकि संविधान, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान का सम्मान करना एक नागरिक कर्तव्य है।
  2. उनमें अनिवार्य रूप से भारतीय जीवन शैली से जुड़े कार्यों का एक संहिताकरण शामिल  है जैसे भारतीय परंपरा, पौराणिक कथाएं, धर्म और प्रथाएं।
  3. मौलिक कर्तव्य केवल नागरिकों तक ही सीमित हैं और विदेशियों तक विस्तारित नहीं हैं।
  4. वे गैर-न्यायोचित भी हैं और संविधान अदालतों द्वारा उनके प्रत्यक्ष प्रवर्तन के लिए प्रदान नहीं करता है।

 

स्वर्ण सिंह समिति (1976) की सिफारिशें

  1. इसने संविधान में मौलिक कर्तव्यों पर एक अलग अध्याय शामिल करने की सिफारिश की।
  2. इसने जोर देकर कहा कि नागरिकों को सचेत होना चाहिए कि अधिकारों के उपयोग के अलावा, उनके पास प्रदर्शन करने के लिए कुछ कर्तव्य भी हैं और संविधान में आठ मौलिक कर्तव्यों को शामिल करने का सुझाव दिया।
  3. केंद्र सरकार ने इन सिफारिशों को स्वीकार कर लिया और 1976 में 42वां संवैधानिक संशोधन अधिनियम बनाया, जिसने संविधान में एक नया भाग, भाग IVA जोड़ा।
  4. नए भाग में केवल एक अनुच्छेद है, वह है, अनुच्छेद 51 ए जिसमें पहली बार नागरिकों के दस मौलिक कर्तव्यों का एक कोड निर्दिष्ट किया गया है।
  5. दिलचस्प बात यह है कि समिति की कुछ सिफारिशों को स्वीकार नहीं किया गया था और इसलिए, संविधान में शामिल नहीं किया गया था जिसमें शामिल हैं:
    1. संसद ऐसे दंड या दंड के अधिरोपण का उपबंध कर सकती है जो किसी कर्तव्य का पालन न करने या उसका पालन करने से इनकार करने के लिए उचित समझी जाए।
    2. ऐसा शास्ति या दंड अधिरोपित करने वाली किसी विधि पर किसी न्यायालय में किसी मौलिक अधिकार के उल्लंघन के आधार पर या संविधान के किसी अन्य उपबंध के प्रतिकूलता के आधार पर प्रश्नगत नहीं किया जाएगा।
    3. करों का भुगतान करने का कर्तव्य भी नागरिकों का मौलिक कर्तव्य होना चाहिए।

मौलिक कर्तव्यों की समीक्षा – वर्मा समिति

  1. न्यायमूर्ति वर्मा समिति का गठन 1998 में मौलिक कर्तव्यों को पढ़ाने और प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान में इसे लागू करने और इन-सर्विसिंग प्रशिक्षण शुरू करने के लिए देश भर में शुरू किए गए कार्यक्रम के संचालन के लिए एक रणनीति तैयार करने और एक कार्यप्रणाली तैयार करने के लिए किया गया था।
  2. कमिटी ने सुझाव दिया कि चुनावों में मतदान करने, शासन की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने और करों का भुगतान करने के कर्तव्य को संविधान के अनुच्छेद 51A में शामिल किया जाना चाहिए।
  3. इसने कुछ मौलिक कर्तव्यों के कार्यान्वयन के लिए कानूनी प्रावधानों की भी पहचान की जैसे:
    1. नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम 4 (1955) जाति और धर्म से संबंधित अपराधों के लिए दंड का प्रावधान करता है।
    2. राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम (1971) के अपमान की रोकथाम भारत के संविधान, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान के अनादर को रोकता है।
    3. 1967 का गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम एक सांप्रदायिक संगठन को गैरकानूनी संघ के रूप में घोषित करने का प्रावधान करता है।

86वां संविधान संशोधन 2002

  1. 2002 में 86वें संवैधानिक संशोधन ने अनुच्छेद 21A पेश किया, जिसमें राज्य को छह से चौदह वर्ष की आयु के सभी बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने का आदेश दिया गया।
  2. इसके अतिरिक्त, अनुच्छेद 51A में एक नया खंड (k) जोड़ा गया, जिससे माता-पिता या अभिभावकों के लिए छह से चौदह वर्ष की आयु के बीच अपने बच्चों के लिए शैक्षिक अवसर प्रदान करना मौलिक कर्तव्य बन गया।
  3. यह संशोधन इस आयु वर्ग के प्रत्येक बच्चे के लिए शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने में राज्य और माता-पिता दोनों की दोहरी जिम्मेदारी को रेखांकित करता है।

मौलिक कर्तव्यों की सूची

आर्टिकल प्रावधान
51 ए (ए) संविधान का पालन करना और उसके आदर्शों और संस्थानों, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान का सम्मान करना।
51 ए (बी) स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय संघर्ष को प्रेरित करने वाले महान आदर्शों को संजोए रखना और उनका पालन करना।
51 ए (सी) भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को बनाए रखने और उसकी रक्षा करने के लिए।
51 ए (डी) देश की रक्षा करना और ऐसा करने के लिए बुलाए जाने पर राष्ट्रीय सेवाएं प्रदान करना।
51 ए (ई) धार्मिक, भाषाई और क्षेत्रीय या वर्गीय विविधताओं से परे भारत के सभी लोगों के बीच सद्भाव और सामान्य भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना; महिलाओं की गरिमा के लिए अपमानजनक प्रथाओं का त्याग करना।
51 ए (एफ) हमारी सामासिक संस्कृति की समृद्ध विरासत को महत्व देना और उसका संरक्षण करना।
51 ए (जी) प्राकृतिक पर्यावरण की, जिसके अंतर्गत वन, झील, नदी और वन्य जीव हैं, उसका महत्व बढ़ाना, उसकी रक्षा करना और उसका संवर्धन करना तथा प्राणि मात्र के प्रति दयाभाव रखना।
51 ए (एच) वैज्ञानिक स्वभाव, मानवतावाद और जांच और सुधार की भावना विकसित करना।
51 ए (i) सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा करना और हिंसा से दूर रहना।
51 ए (जे) व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में उत्कर्ष की ओर बढ़ने का सतत प्रयास करे जिससे राष्ट्र निरंतर बढ़ते हुए प्रयत्न और उपलब्धि की नई ऊँचाइयों को छू ले।
51 ए (कश्मीर) माता-पिता या अभिभावक का कर्तव्य, जैसा भी मामला हो, अपने बच्चे को छह और चौदह वर्ष की आयु के बीच शिक्षा के अवसर प्रदान करें (86 वें संशोधन अधिनियम, 2002 द्वारा जोड़ा गया)।

 

मौलिक कर्तव्यों का दायरा

  1. मौलिक कर्तव्य प्रकृति में अनिवार्य हैं, हालांकि, संविधान में इन जिम्मेदारियों के प्रत्यक्ष प्रवर्तन के लिए कोई प्रावधान नहीं है।
  2. उनके उल्लंघन को रोकने के लिए कोई दंड प्रावधान भी नहीं है। हालांकि, निम्नलिखित तथ्य मौलिक कर्तव्यों के महत्व को प्रदर्शित करते हैं:
    1. एक व्यक्ति को अपने मौलिक अधिकारों और दायित्वों का समान रूप से सम्मान करना चाहिए क्योंकि, किसी भी स्थिति में, यदि अदालत को पता चलता है कि कोई व्यक्ति जो अपने अधिकारों को लागू करना चाहता है, वह अपने कर्तव्यों के बारे में लापरवाह है, तो अदालत उसके मामले में उदार नहीं होगी।
    2. किसी भी भ्रामक कानून को मौलिक कर्तव्यों का उपयोग करके पढ़ा जा सकता है।
    3. यदि कानून किसी भी मौलिक दायित्व को प्रभावी करता है, तो अदालत इसे उचित पा सकती है। इस तरह, अदालत ऐसे कानून को असंवैधानिक माने जाने से रोक सकती है।

मौलिक कर्तव्यों की आवश्यकता

  1. अधिकार और कर्तव्य परस्पर अनन्य हैं।
  2. आवश्यक दायित्व सभी नागरिकों के लिए एक निरंतर अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं, और संविधान स्पष्ट रूप से उन्हें कुछ मौलिक अधिकार प्रदान करता है।
  3. नागरिकों को लोकतांत्रिक आचरण और व्यवहार के कुछ मूलभूत सिद्धांतों का पालन करना चाहिए।
  4. यदि कोई संविधान की सावधानीपूर्वक जांच करता है, तो वह न केवल अपने अधिकारों को उजागर करेगा, बल्कि अपने दायित्वों को भी उजागर करेगा।
  5. भारतीय संविधान की प्रस्तावना में सभी लोगों को दिए गए मौलिक अधिकार शामिल हैं, जैसे कि राय, भाषण, विश्वास, विश्वास और पूजा की स्वतंत्रता।
  6. ये पूर्ण अधिकार नहीं हैं क्योंकि राज्य उन्हें समाज के हितों में सीमित कर सकता है।
  7. शेष प्रस्तावना ने न्याय, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक जैसे दायित्वों पर जोर दिया।

मौलिक कर्तव्यों का महत्त्व

  1. मौलिक कर्तव्यों का महत्व यह है कि वे देशभक्ति को बढ़ावा देने और भारत की एकता के संरक्षण में योगदान करने के लिए सभी नागरिकों के नैतिक दायित्वों को परिभाषित करते हैं।
  2. नागरिकों को याद दिलाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करें कि अपने अधिकारों का आनंद लेते समय, उन्हें अपने देश, अपने समाज और अपने साथी नागरिकों के प्रति कर्तव्यों के प्रति भी सचेत रहना चाहिए।
  3. राष्ट्र विरोधी और असामाजिक गतिविधियों के खिलाफ चेतावनी के रूप में सेवा करें।
  4. नागरिकों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में सेवा करें और उनके बीच अनुशासन और प्रतिबद्धता की भावना को बढ़ावा दें।
  5. किसी कानून की संवैधानिक वैधता की जांच और निर्धारण में अदालतों की मदद करना।
  6. वे कानून द्वारा लागू करने योग्य हैं। इसलिए, संसद उनमें से किसी को भी पूरा करने में विफलता के लिए उचित दंड या दंड लगाने का प्रावधान कर सकती है।

Leave a Comment