भारत के आत्मनिर्भर AI उन्नति के लिए भारत करेगा 10,000-GPU सुपर कंप्यूटर का निर्माण

भारत के आत्मनिर्भर AI उन्नति के लिए भारत करेगा 10,000-GPU सुपर कंप्यूटर का निर्माण

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने एआई पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लक्ष्य के साथ इंडियाएआई के लिए 1.24 बिलियन डॉलर के निवेश को हरी झंडी दे दी है।

एचपीसी प्रणाली में एआई त्वरक के रूप में 10,000 “या अधिक” जीपीयू शामिल होने की उम्मीद है, जिसे स्टार्टअप और अनुसंधान संगठनों का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से विकसित किया जाएगा।

 

 

लक्ष्य

  1. इस पहल का लक्ष्य शुरू से ही एक अखिल भारतीय एआई पारिस्थितिकी तंत्र बनाना, भारत की तकनीकी शक्ति को बढ़ाना और एआई में नवाचार को बढ़ावा देना है।
  2. एक मजबूत कंप्यूट इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण
  3. भारत के केंद्रीय एआई बुनियादी ढांचे के रूप में काम करने के लिए एक शक्तिशाली उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) प्रणाली विकसित किया जाएगा।
  4. विविध भाषाई आवश्यकताओं के लिए भाषा मॉडल को बढ़ाना

इंडियाएआई इनोवेशन सेंटर स्वदेशी बड़े मल्टीमॉडल मॉडल (एलएमएम) और डोमेन-विशिष्ट मूलभूत मॉडल विकसित और तैनात करेगा।

  1. स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और जिम्मेदार एआई को बढ़ावा देना

 

Note: ये मॉडल भारत के विविध भाषाई परिदृश्य को पूरा करेंगे, देश की 23 आधिकारिक भाषाओं का समर्थन करेंगे और अधिक समावेशी एआई अनुप्रयोगों की सुविधा प्रदान करेंगे।

 

Exam related Facts:

स्थानीय डेटासेट और कौशल विकास की स्थापना

  1. इंडियाएआई, इंडियाएआई डेटासेट प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से स्थानीय डेटासेट स्थापित करेगा, जो उच्च गुणवत्ता वाले डेटाबेस तक पहुंच प्रदान करेगा।
  2. इंडियाएआई फ्यूचरस्किल्स पहल का उद्देश्य बढ़ते एआई नौकरी बाजार के लिए नए कुशल श्रमिकों को प्रशिक्षित करना है, जिसमें नए “डेटा और एआई लैब्स” मूलभूत मॉडल पर पाठ्यक्रम पेश करते हैं।
  3. इंडियाएआई स्टार्टअप फाइनेंसिंग कार्यक्रम स्टार्टअप्स का समर्थन करेगा, एआई निजी क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देगा और भविष्य की एआई परियोजनाओं को प्रोत्साहित करेगा।
  4. इंडियाएआई स्वदेशी सॉफ्टवेयर ढांचे, सरकारी दिशानिर्देशों और उचित रेलिंग के माध्यम से सुरक्षित और “जिम्मेदार” एआई पहल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Leave a Comment