भारत का सर्वोच्च न्यायालय

भारत का सर्वोच्च न्यायालय विषय आगामी परीक्षाओं के लिए छात्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह छात्रों को भारतीय संविधान और न्याय प्रणाली के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने में मदद करता है, जो परीक्षाओं में उन्हें अधिक अंक प्राप्त करने में सहायक होता है।

भारत का सर्वोच्च न्यायालय                                                   

 भारत के सर्वोच्च न्यायालय का इतिहास

भारत का सर्वोच्च न्यायालय भारत के संविधान के तहत सर्वोच्च न्यायिक निकाय है। संविधान के अनुच्छेद 124 में कहा गया है कि “भारत का एक सर्वोच्च न्यायालय होगा।

भारत का संघीय न्यायालय भारत सरकार अधिनियम (भारत सरकार अधिनियम) 1935 के अनुसार बनाया गया था।

इस अदालत ने प्रांतों और संघीय राज्यों के बीच विवादों का निपटारा किया और उच्च न्यायालयों के निर्णयों के खिलाफ अपील सुनी।

स्वतंत्रता के बाद, प्रिवी काउंसिल की संघीय अदालत और न्यायिक समिति को भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा प्रतिस्थापित किया गया, जो जनवरी 1950 में अस्तित्व में आया। सुप्रीम कोर्ट 26 जनवरी 1950 को संविधान के लागू होने के साथ अस्तित्व में आया। 28 जनवरी 1950 को, भारत के एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य बनने के दो दिन बाद, सुप्रीम कोर्ट का उद्घाटन किया गया था। उद्घाटन पुराने संसद भवन में चैंबर ऑफ प्रिंसेस में हुआ, जहां फेडरल कोर्ट ऑफ इंडिया 1937 से 1950 तक 12 वर्षों तक बैठा था।

सुप्रीम कोर्ट शुरू में पुराने संसद भवन से कार्य करता था, जब तक कि यह 1958 में तिलक मार्ग, नई दिल्ली पर स्थित वर्तमान भवन में स्थानांतरित नहीं हो गया।

28 जनवरी 1950 को अपने उद्घाटन के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने पुराने संसद भवन के एक हिस्से में अपनी बैठकें शुरू कीं। कोर्ट 1958 में एक नई इमारत में चला गया। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 4 अगस्त 1958 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के वर्तमान भवन का उद्घाटन किया। इमारत को न्याय के तराजू की छवि पेश करने के लिए आकार दिया गया है। इसमें 27.6 मीटर ऊंचा गुंबद और एक विशाल उपनिवेश वाला बरामदा है। मुख्य न्यायाधीश की अदालत के सामने प्रांगण में सत्य और अहिंसा के दूत महात्मा गांधी की आदमकद आकृति है। इस प्रतिमा का अनावरण भारत के 26वें मुख्य न्यायाधीश एएम अहमदी ने 1 अगस्त 1996 को किया था। डॉ. बी. आर. अम्बेडकर की 7 फुट ऊंची प्रतिमा भी है, जिसका अनावरण भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 26 नवंबर 2023 को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश डॉ. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की उपस्थिति में किया था। प्रतिमा संविधान के वास्तुकार का सम्मान करती है और उसे वकील के गाउन में कैद करती है, उसके हाथ में संविधान की एक प्रति होती है।

 

मूल भवन में तीन विस्तार किए गए थे- पहली बार 1979 में, फिर 1994 में और फिर 2015 में।

1979 में, दो नए पंख – ईस्ट विंग और वेस्ट विंग को परिसर में जोड़ा गया।

इमारत के विभिन्न विंगों में 19 कोर्ट रूम हैं।

1994 में, भवन का दूसरा विस्तार किया गया जो पूर्व और पश्चिम विंग्स को जोड़ता था।

तीसरा विस्तार – सुप्रीम कोर्ट संग्रहालय के पास नए एक्सटेंशन ब्लॉक का उद्घाटन भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एचएल दत्तू ने 4 नवंबर 2015 को किया था और मौजूदा भवन से कुछ खंडों को नए भवन में स्थानांतरित कर दिया गया था।

17 जुलाई 2019 को, भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के अतिरिक्त भवन परिसर का उद्घाटन किया। अतिरिक्त परिसर, जिसका कुल निर्मित क्षेत्र 1,80,700 वर्ग मीटर है, में पांच कार्यात्मक ब्लॉक और एक सर्विस ब्लॉक है।

 

1950 के मूल संविधान में एक मुख्य न्यायाधीश और 7 अवर न्यायाधीशों के साथ एक सर्वोच्च न्यायालय की परिकल्पना की गई थी – इस संख्या को बढ़ाने के लिए इसे संसद पर छोड़ दिया गया था। प्रारंभिक वर्षों में, उच्चतम न्यायालय के सभी न्यायाधीश अपने समक्ष प्रस्तुत मामलों की सुनवाई के लिए एक साथ बैठते थे। कार्यभार में वृद्धि को देखते हुए, संसद ने न्यायाधीशों की संख्या 1950 में 8 से बढ़ाकर 1956 में 11, 1960 में 14, 1978 में 18, 1986 में 26, 2009 में 31 और 2019 में 34 (वर्तमान शक्ति) कर दी।

 आज, न्यायाधीश दो और तीन की न्यायपीठों में बैठते हैं और उच्चतम न्यायालय की न्यायपीठों के बीच किसी परस्पर विरोधी निर्णय या संविधान की व्याख्या से संबंधित किसी महत्वपूर्ण प्रश्न का निर्णय करने के लिए 5 या उससे अधिक की बड़ी पीठों में एक साथ आते हैं।

सर्वोच्च न्यायालय की कार्यवाही अंग्रेजी में आयोजित की जाती है। न्यायिक पक्ष में रजिस्ट्री के कार्य की पद्धति और प्रक्रिया उच्चतम न्यायालय नियम, 2013 और पद्धति और प्रक्रिया तथा कार्यालय प्रक्रिया पर पुस्तिका द्वारा विनियमित होती है। सर्वोच्च न्यायालय के अधिकारी और सेवक (सेवा की शर्तें और आचरण) नियम, 1961 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय से जुड़े कर्मचारियों की सेवा की शर्तों और आचरण के संबंध में नियम शामिल हैं।

भारत का सर्वोच्च न्यायालय देश का सर्वोच्च न्यायिक न्यायालय है। यह देश में अपील की अंतिम अदालत है।

 

भारतीय सर्वोच्च न्यायालय से संबंधित नवीनतम अपडेट:

9 नवंबर, 2022 को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे।

15 फरवरी 2021: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति पीबी सावंत का आज ही के दिन निधन हो गया था।

सुप्रीम कोर्ट सोशल मीडिया फर्म फेसबुक और उसके मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप से संबंधित एक याचिका की जांच कर रहा है, जो उनकी सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति पर 8 फरवरी, 2021 को बाहर होने वाली थी।

13 फरवरी 2021: 2019 में दिल्ली के शाहीन बाग में हुए नागरिकता विरोधी प्रदर्शनों पर पुनर्विचार याचिका को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट का बयान- “राइट टू प्रोटेस्ट कभी भी, हर जगह नहीं हो सकता।

1950 के संविधान में एक मुख्य न्यायाधीश और 7 अवर न्यायाधीशों के साथ एक सर्वोच्च न्यायालय की परिकल्पना की गई थी।

संसद द्वारा SC न्यायाधीशों की संख्या में वृद्धि की गई थी और वर्तमान में, भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) सहित 34 न्यायाधीश हैं।

 

कार्यों

यह उच्च न्यायालयों, अन्य अदालतों और न्यायाधिकरणों के फैसलों के खिलाफ अपील करता है।

यह विभिन्न सरकारी प्राधिकरणों के बीच, राज्य सरकारों के बीच और केंद्र और किसी भी राज्य सरकार के बीच विवादों को सुलझाता है।

यह उन मामलों को भी सुनता है जिन्हें राष्ट्रपति अपनी सलाहकार भूमिका में संदर्भित करता है।

सुप्रीम कोर्ट मामलों को स्वत: संज्ञान लेकर (अपने दम पर) भी ले सकता है।

सुप्रीम कोर्ट जिस कानून की घोषणा करता है, वह भारत की सभी अदालतों और केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों पर भी बाध्यकारी है।

 

सर्वोच्च न्यायालय का क्षेत्राधिकार

क्षेत्राधिकार अर्थ

क्षेत्राधिकार एक कानूनी निकाय को दिया गया अधिकार है जैसे कि अदालत जिम्मेदारी के एक परिभाषित क्षेत्र के भीतर न्याय का प्रशासन करने के लिए।

भारत में सर्वोच्च न्यायालय के तीन प्रकार के क्षेत्राधिकार हैं – मूल, अपीलीय और सलाहकार, जैसा कि भारतीय संविधान के क्रमशः अनुच्छेद 131, 133 – 136 और 143 में प्रदान किया गया है।

 

भारत में सर्वोच्च न्यायालय का मूल क्षेत्राधिकार

अदालत का मूल क्षेत्राधिकार उस मामले को संदर्भित करता है जिसके लिए विशेष अदालत से पहले संपर्क किया जाता है। भारत में सर्वोच्च न्यायालय के मामले में, इसका मूल अधिकार क्षेत्र अनुच्छेद 131 के तहत आता है। इसमें निम्नलिखित मामले शामिल हैं:

  1. सर्वोच्च न्यायालय परमादेश, बंदी प्रत्यक्षीकरण, निषेध और उत्प्रेषण की प्रकृति में रिट सहित रिट, निर्देश या आदेश जारी कर सकता है।
  2. सर्वोच्च न्यायालय के पास एक आपराधिक या नागरिक मामले को एक राज्य के उच्च न्यायालय से दूसरे राज्य के उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने का निर्देश देने की भी शक्ति है।
  3. मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 1996 सर्वोच्च न्यायालय को अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक मध्यस्थता शुरू करने का अधिकार देता है।
  4. यह मामलों को एक अधीनस्थ अदालत से दूसरे राज्य के उच्च न्यायालय में स्थानांतरित भी कर सकता है
  5. यदि सुप्रीम कोर्ट मानता है कि कानून के समान प्रश्नों वाले मामले उसके और एक या अधिक उच्च न्यायालयों के समक्ष लंबित हैं, और ये कानून के महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, तो वह उच्च न्यायालय या न्यायालयों के समक्ष मामलों को वापस ले सकता है और इन सभी मामलों का निपटान कर सकता है।
  6. संविधान का अनुच्छेद 32 मौलिक अधिकारों के प्रवर्तन से संबंधित मामलों के लिए SC को मूल अधिकार क्षेत्र प्रदान करता है।
  7. दो या दो से अधिक राज्यों के बीच कोई विवाद।
  8. भारत सरकार और एक या अधिक राज्यों के बीच कोई विवाद।
  9. भारत सरकार और एक तरफ एक या एक से अधिक राज्यों और दूसरी तरफ एक या अधिक राज्यों के बीच कोई विवाद।

अपीलीय क्षेत्राधिकार

इसके तहत सुप्रीम कोर्ट मामलों की सुनवाई तभी कर सकता है जब उनमें हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील की गई हो।

सलाहकार क्षेत्राधिकार

इसके तहत राष्ट्रपति सुप्रीम कोर्ट से कानून या तथ्य के किसी भी मुद्दे पर अपनी राय देने का अनुरोध कर सकते हैं।

समीक्षा क्षेत्राधिकार

यह अनुच्छेद 137 के तहत आता है और यह सर्वोच्च न्यायालय को अपने निर्णयों की समीक्षा करने का अधिकार देता है। दो आधार हैं जिन पर समीक्षा की अनुमति है। वे इस प्रकार हैं:

  1. यदि रिकॉर्ड के चेहरे पर एक स्पष्ट त्रुटि हुई है जो निर्णय की विकृति का कारण बनती है, या
  2. यदि नए सबूत उजागर किए गए हैं जो पार्टी द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रयास के बावजूद या पार्टी की कोई गलती नहीं होने के बावजूद पहले उपलब्ध नहीं थे।

 

सुप्रीम कोर्ट की संरचना

सीजेआई को मिलाकर सुप्रीम कोर्ट में 34 जज हैं।

न्यायाधीश 2 या 3 (जिसे डिवीजन बेंच कहा जाता है) या 5 या उससे अधिक (जिसे संवैधानिक बेंच कहा जाता है) की बेंचों में बैठते हैं, जब कानून के मौलिक प्रश्नों के मामलों का फैसला किया जाना होता है।

 

भारत के सर्वोच्च न्यायालय की प्रक्रिया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पास न्यायालय के अभ्यास और प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए राष्ट्रपति से परामर्श करने की शक्तियां हैं।

संवैधानिक मामलों का फैसला आमतौर पर पांच न्यायाधीशों वाली पीठ द्वारा किया जाता है जबकि अन्य मामलों का फैसला कम से कम तीन न्यायाधीशों की पीठ द्वारा किया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट की सीट

भारत के संविधान के अनुसार, दिल्ली को भारत के सर्वोच्च न्यायालय की सीट घोषित किया गया है। हालाँकि, भारत के मुख्य न्यायाधीश के पास सर्वोच्च न्यायालय की सीट के रूप में एक और स्थान (स्थानों) को आवंटित करने की शक्ति है। यह केवल एक वैकल्पिक प्रावधान है और अनिवार्य नहीं है।

 

SC जज पात्रता

अनुच्छेद 124 के अनुसार, एक भारतीय नागरिक जो 65 वर्ष से कम आयु का है, SC के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए सिफारिश करने के पात्र है यदि:

वह कम से कम 5 वर्षों के लिए एक या एक से अधिक उच्च न्यायालयों का न्यायाधीश रहा है, या

वह कम से कम 10 वर्षों के लिए एक या एक से अधिक उच्च न्यायालयों में एक वकील रहा है, या

वह राष्ट्रपति की राय में, एक प्रतिष्ठित न्यायविद है।

 

न्यायपालिका की स्वतंत्रता

न्यायपालिका की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए संविधान में कई प्रावधान हैं। उनकी चर्चा नीचे की गई है:

कार्यकाल की सुरक्षा: सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को कार्यकाल की सुरक्षा दी जाती है। एक बार नियुक्त होने के बाद, वे 65 वर्ष की आयु तक अपने कार्यालय को बनाए रखेंगे। उन्हें केवल राष्ट्रपति के आदेश द्वारा सिद्ध दुर्व्यवहार और/या अक्षमता के आधार पर हटाया जा सकता है। इसके लिए अनुच्छेद के अनुसार विशेष बहुमत की आवश्यकता होती है

वेतन और भत्ते: सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को अच्छे वेतन और भत्ते मिलते हैं और इन्हें वित्तीय आपातकाल के मामले को छोड़कर कम नहीं किया जा सकता है। उच्च न्यायालय का खर्च राज्य की संचित निधि पर लगाया जाता है, जो राज्य विधानमंडल में मतदान के अधीन नहीं है।

शक्तियाँ और अधिकार क्षेत्र: सर्वोच्च न्यायालय की शक्तियों और अधिकार क्षेत्र को केवल संसद द्वारा जोड़ा जा सकता है और इसमें कटौती नहीं की जा सकती है।

अपने कर्तव्यों के निर्वहन में सर्वोच्च न्यायालय के किसी भी न्यायाधीश के आचरण पर विधायिका में चर्चा नहीं की जा सकती है।

अनुच्छेद 129 के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के पास किसी भी व्यक्ति को उसकी अवमानना के लिए दंडित करने की शक्ति है।

कार्यपालिका से न्यायपालिका का पृथक्करण: DPSP (राज्य नीति का निर्देशक सिद्धांत) कहता है कि राज्य की सार्वजनिक सेवाओं में न्यायपालिका को कार्यपालिका से अलग करने के लिये राज्य कदम उठाएगा। अनुच्छेद 50 के अनुसार, कार्यकारी नियंत्रण से मुक्त एक अलग न्यायिक सेवा होगी।

 

Leave a Comment