भारतीय संविधान की प्रस्तावना

भारतीय संविधान की प्रस्तावना

भारत के संविधान की ‘प्रस्तावना’ एक संक्षिप्त परिचयात्मक कथन है जो दस्तावेज़ के मार्गदर्शक उद्देश्य और सिद्धांतों को निर्धारित करता है, और यह उस स्रोत को इंगित करता है जिससे दस्तावेज़ अपने अधिकार प्राप्त करता है, जिसका अर्थ है, लोग। इसे 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था।

प्रस्तावना की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

  1. नेहरू ने संविधान निर्माण प्रक्रिया शुरू होने से पहले 1946 में एक उद्देश्य प्रस्ताव (एक प्रस्ताव जो विधानसभा के लक्ष्यों को रेखांकित करता था) पेश किया।
  2. संविधान के निर्माण को प्रेरित करने वाले उद्देश्य और सिद्धांत इस प्रस्ताव में सन्निहित थे।
  3. उद्देश्य संकल्प ने भारत के संविधान की नींव प्रदान की, जिसने समानता, स्वतंत्रता, लोकतंत्र, संप्रभुता और सर्वदेशीय पहचान के आवश्यक मूल्यों को संस्थागत रूप दिया।
  4. इसने एक ऐसी सरकार बनाने के नैतिक संकल्प को मजबूत किया जो राष्ट्रवादी आंदोलन द्वारा भारतीय लोगों से किए गए कई वादों को पूरा करेगी।
  5. संविधान की प्रस्तावना इस प्रस्ताव पर आधारित है, जिसे 22 जनवरी, 1947 को भारी मात्रा में स्वीकार किया गया था।
  6. हमारे संविधान का आवश्यक ढांचा प्रस्तावना के लक्ष्यों में शामिल है। यह भारतीय संविधान के प्रमुख विचारों और दर्शन पर जोर देता है। इसे संविधान की आत्मा माना जाता है।

प्रस्तावना का उद्देश्य

  1. प्रस्तावना का उद्देश्य सभी लोगों के लिए न्याय, स्वतंत्रता और समानता प्रदान करना है, साथ ही राष्ट्र की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए भाईचारे को बढ़ावा देना है।

 

प्रस्तावना में कीवर्ड

  1. प्रस्तावना की पहली पंक्ति “हम भारत के लोग” से पता चलता है कि लोगों के पास परम शक्ति है। यह सही अर्थों में एक लोकतंत्र है, जिसका अर्थ है कि यह लोगों के लिए, उनके लिए और लोगों द्वारा शासित है।
  2. यह दर्शाता है कि संविधान के अधिकार का स्रोत भारत के लोगों के पास है।

भारत का संविधान भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक राज्य बताता है।

प्रभुसत्ता

  1. “संप्रभुता” शब्द से पता चलता है कि भारत एक संप्रभु राज्य है, न कि किसी अन्य देश पर निर्भरता या प्रभुत्व। इसके पास इससे बड़ा कोई अधिकार नहीं है, और यह अपने स्वयं के मामलों (आंतरिक और बाहरी दोनों) का प्रबंधन करने के लिए स्वतंत्र है।

समाजवादी

  1. समाजवाद एक “मिश्रित अर्थव्यवस्था” में विश्वास करता है, जिसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्र सह-अस्तित्व में हैं। सर्वोच्च न्यायालय के अनुसार, भारतीय समाजवाद गरीबी, अज्ञानता, बीमारी और अवसर की असमानता को मिटाने की आकांक्षा रखता है।

पंथनिरपेक्षता

भारतीय संविधान धर्मनिरपेक्षता की सकारात्मक धारणा का प्रतीक है, जिसमें कहा गया है कि हमारे देश में सभी धर्मों (उनकी ताकत की परवाह किए बिना) को सरकार से समान दर्जा और समर्थन प्राप्त है।

लोकतांत्रिक

  1. भारतीय संविधान एक प्रतिनिधि संसदीय लोकतंत्र की स्थापना करता है जिसमें कार्यपालिका को विधायिका द्वारा सभी नीतियों और कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाता है।
  2. भारतीय राजनीति की लोकतांत्रिक प्रकृति आवधिक चुनावों, न्यायपालिका की स्वतंत्रता और कुछ आधारों पर भेदभाव की अनुपस्थिति के माध्यम से प्रकट होती है।

गणतांत्रिक राज्‍य

  1. हमारी प्रस्तावना में गणतंत्र शब्द यह दर्शाता है कि भारत में एक राष्ट्रपति है जो लोगों द्वारा चुना जाता है।
  2. भारत लोकतांत्रिक गणराज्य है, जिसका अर्थ है कि इसके कार्यालय भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए खुले हैं, ब्रिटेन के विपरीत जहां देश का सर्वोच्च कार्यालय राजशाही के लिए आरक्षित है।

जज

  1. प्रस्तावना में न्याय शब्द का प्रयोग तीन प्रकार के न्याय के लिए किया जाता है: सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, जिनमें से सभी को निर्देशक सिद्धांतों और मौलिक अधिकारों के विभिन्न लेखों द्वारा गारंटी दी जाती है।

स्वतंत्रता

  1. लिबर्टी शब्द व्यक्तियों की गतिविधियों पर प्रतिबंध की अनुपस्थिति को संदर्भित करता है, जबकि व्यक्तिगत व्यक्तित्वों के विकास की अनुमति भी देता है।
  2. प्रस्तावना सभी भारतीय नागरिकों को उनके मौलिक अधिकारों के माध्यम से विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, विश्वास और पूजा की स्वतंत्रता की गारंटी देती है, जिसे उल्लंघन होने पर कानून की अदालत में लागू किया जा सकता है।

बराबरी

  1. समानता शब्द समाज में किसी भी समूह के लिए विशेष विशेषाधिकारों की कमी के साथ-साथ बिना किसी भेदभाव के सभी लोगों के लिए उपयुक्त अवसरों की उपलब्धता को संदर्भित करता है।
  2. प्रस्तावना सभी भारतीय नागरिकों को स्थिति और अवसर की समानता की गारंटी देती है। इस खंड में समानता के तीन पहलुओं को शामिल किया गया है: नागरिक, राजनीतिक और आर्थिक।

बिरादरी

  1. भाईचारे को भाईचारे की भावना के रूप में परिभाषित किया गया है। एकल नागरिकता की व्यवस्था स्थापित करके संविधान भाईचारे की भावना को बढ़ावा देता है।
  2. इसके अलावा, मौलिक कर्तव्यों के अनुच्छेद 51- में कहा गया है कि भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह धार्मिक, भाषाई, क्षेत्रीय या अनुभागीय मतभेदों की परवाह किए बिना सभी भारतीयों के बीच सद्भाव और साझा भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे।
  3. प्रस्तावना इस बात पर जोर देती है कि भाईचारे को दो चीजों की गारंटी देनी चाहिए: मानवीय गरिमा और राष्ट्रीय एकता और अखंडता।

प्रस्तावना का महत्व

  1. प्राधिकरण का स्रोत: प्रस्तावना घोषणा करती है कि संविधान भारत के लोगों से अपना अधिकार प्राप्त करता है। यह लोकतांत्रिक सिद्धांत पर जोर देता है कि अंतिम शक्ति नागरिकों के पास है, इस विचार को मजबूत करता है कि संविधान लोगों द्वारा और उनके लिए बनाया गया एक दस्तावेज है।
  2. उद्देश्यों का कथन: प्रस्तावना संविधान के उद्देश्यों को रेखांकित करती है, जिसमें सभी नागरिकों के लिये न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा हासिल करना शामिल है। ये मूल्य उन मूल सिद्धांतों का निर्माण करते हैं जिन पर भारतीय लोकतांत्रिक प्रणाली का निर्माण होता है, और वे अन्य संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या और कार्यान्वयन का मार्गदर्शन करते हैं।
  3. विविधता में एकता: प्रस्तावना भारतीय आबादी की विविधता को स्वीकार करती है और एक ऐसे राष्ट्र की कल्पना करती है जहां इस विविधता के बीच एकता बनी रहे। यह भारत के लोगों के बीच भाईचारे और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है।
  4. धर्मनिरपेक्षता: “धर्मनिरपेक्ष” शब्द को 1976 में 42वें संशोधन द्वारा प्रस्तावना में जोड़ा गया था। यह धार्मिक तटस्थता बनाए रखने और सभी धर्मों के साथ समान सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए भारतीय राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह एक धर्मनिरपेक्ष और समावेशी समाज के विचार को दर्शाता है।
  5. लोकतांत्रिक मूल्य: प्रस्तावना न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर ज़ोर देती है। यह सरकार के लोकतांत्रिक स्वरूप को स्थापित करता है और यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता है कि राज्य इन मूल्यों को बनाए रखने वाले तरीके से कार्य करता है।
  6. संवैधानिक व्याख्या के लिये गाइड: न्यायालय अक्सर संविधान के विभिन्न प्रावधानों की व्याख्या करते समय प्रस्तावना का उल्लेख करते हैं। यह विभिन्न संवैधानिक प्रावधानों के पीछे के इरादे और दर्शन को समझने में न्यायपालिका के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में कार्य करता है।

प्रस्तावना में संशोधन

42वां संविधान संशोधन

42वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम ने 1976 में पहली और एकमात्र बार प्रस्तावना में बदलाव किया। तीन अतिरिक्त शब्द: समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और अखंडता को 42 वें संशोधन के साथ जोड़ा गया।

संविधान के हिस्से के रूप में प्रस्तावना सुप्रीम कोर्ट की व्याख्या

बेरूबाड़ी यूनियन केस (1960) में

  1. प्रस्तावना संविधान निर्माताओं के दिमाग की कुंजी है। सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि प्रस्तावना का उपयोग मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में किया जा सकता है यदि संविधान के किसी अनुच्छेद में कोई शब्द अस्पष्ट है या उसके एक से अधिक अर्थ हैं।
  2. प्रस्तावना के महत्व की इस मान्यता के बावजूद, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रस्तावना कानून के स्पष्ट प्रावधानों की जगह नहीं ले सकती है।
  3. सुप्रीम कोर्ट ने बेरूबारी मामले में निष्कर्ष निकाला कि क्योंकि प्रस्तावना संविधान का हिस्सा नहीं है, इसलिए इसे कभी भी महत्वपूर्ण शक्ति का स्रोत नहीं माना जा सकता है।

केशवानंद भारती मामले (1973) में

  1. केशवानंद भारती मामले (1973) में, सर्वोच्च न्यायालय ने पहले की राय को खारिज कर दिया और कहा कि प्रस्तावना संविधान का एक हिस्सा है और इसे संविधान के अनुच्छेद 368 के तहत संशोधित किया जा सकता है।
  2. यह देखा गया है कि प्रस्तावना अत्यधिक महत्व की है और प्रस्तावना में व्यक्त भव्य और महान दृष्टि के प्रकाश में संविधान को पढ़ा और व्याख्या की जानी चाहिए।

केंद्र सरकार बनाम एलआईसी ऑफ इंडिया मामला (1995)

  1. सुप्रीम कोर्ट ने एलआईसी ऑफ इंडिया मामले में फैसला सुनाया कि प्रस्तावना संविधान का एक अभिन्न अंग है।
  2. इस प्रकार, भारत के संविधान के मूल विचार, उद्देश्य और दार्शनिक अभिधारणाएं स्वतंत्र भारत के संविधान की प्रस्तावना में निहित हैं।

सुप्रीम कोर्ट के उपरोक्त फैसलों के बावजूद, दो बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है –

  1. प्रस्तावना न तो विधायिका के लिए शक्ति का स्रोत है और न ही विधायिका की शक्तियों पर प्रतिबंध है।
  2. यह गैर-वादनीय है, अर्थात् इसके उपबंध न्यायालयों में प्रवर्तनीय नहीं हैं।

.

 

Leave a Comment